September 20, 2024 8:03 pm

मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, शेयरहोल्डर्स को बोनस देगी कंपनी, RIL के शेयर उछले

मुंबई- रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने शेयरधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) के दौरान बताया कि कंपनी के बोर्ड ने 5 सितंबर 2024 को होने वाली बैठक में 1:1 बोनस शेयर देने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि शेयरधारकों को हर एक शेयर पर एक एक्स्ट्रा शेयर मिलेगा।

कंपनी के विकास का हिस्सा बनेंगे शेयरधारक
मुकेश अंबानी ने AGM में कहा, “हमारे फाउंडर का मानना था कि रिलायंस की रीढ़ उसके शेयरधारक हैं और उन्हें समय-समय पर कंपनी की बढ़त का लाभ मिलना चाहिए।” इस बोनस शेयर का उद्देश्य कंपनी की बढ़ती संपत्ति का लाभ शेयरधारकों तक पहुंचाना है। इस कदम से कंपनी के प्रति निवेशकों का विश्वास और भी मजबूत होगा।

शेयरों की लिक्विडिटी में सुधार की उम्मीद
बोनस शेयर जारी करने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की तरलता में भी सुधार होगा। इससे अधिक से अधिक इनवेस्टर कंपनी के शेयर खरीदने में सक्षम होंगे। इससे शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों की मांग बढ़ेगी और निवेशकों का दायरा भी व्यापक होगा। यह बोनस इश्यू (Bonus Issue) 2017 के बाद पहली बार जारी किया जाएगा।

शेयरधारकों को मिलेगा बड़ा लाभ
मुकेश अंबानी ने AGM में कहा, “जब रिलायंस बढ़ती है, हम अपने शेयरधारकों को भरपूर लाभ देते हैं। और जब हमारे शेयरधारकरों को प्रॉफिट होता है, तो रिलायंस और तेजी से बढ़ती है। कंपनी और भी ज्यादा तेजी वैल्यू जेनरेट करती है।” मुकेश अंबानी के इस ऐलान के चंद मिनटों बाद ही RIL के शेयर की कीमत में भी बढ़ोतरी देखी गई।

रिलायंस का मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़ा
रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस घोषणा के बाद कंपनी का बाजार पूंजीकरण 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। इस कदम से कंपनी की बाजार में स्थिति और भी मजबूत होगी। इस घोषणा से निवेशकों में उत्साह देखा जा रहा है और कंपनी के शेयर की मांग भी बढ़ रही है। मुकेश अंबानी ने कहा कि RIL अपने शेयरधारकों के लिए समर्पित है। बता दें कि बोनस शेयर जारी करने से न केवल शेयरधारकों को फायदा होगा, बल्कि कंपनी के शेयरों की बाजार में मांग भी बढ़ेगी।

Knn Media
Author: Knn Media

Media team

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल