September 21, 2024 5:33 am

AsiaCup 2023: भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत, टीम इंडिया ने बनाए ये 10 रिकॉर्ड

एशिया कप 2023 के सुपर फोर में खेले गए तीसरे मैच में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया। पाकिस्तान पर भारत की यह ऐतिहासिक जीत रही। पहले दिन बारिश से पोस्टपोन हुए मैच के बाद रिजर्व डे को खेलते हुए टीम भारत ने 356 रन बनाए। पाकिस्तान की टीम 128 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत ने पाकिस्तान को 228 रन से हरा दिया। वन-डे मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह सबसे बड़ी जीत रही। विराट कोहली और केएल राहुल ने शतक बनाए। वहीं इस मुकाबले में टीम इंडिया के नाम कई रिकॉर्ड बने।

– पाकिस्तान को 228 रनों से हराकर टीम इंडिया ने रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले इंडिया ने पाकिस्तान को 2008 में बांग्लादेश के मीरपुर में 140 रनों से हराया था। 8वीं बार टीम इंडिया ने वन-डे मैच किसी टीम को 200 से अधिक रनों से हराया है।

– पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया ने 356 रन का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। भारत ने अप्रैल 2005 में भी यही स्कोर पाकिस्तान के साथ विशाखापटम में खेले गए वन-डे मैच में भी बनाया था। सौरव गांगुली की कप्तानी में खेले गए इस मैच में धोनी ने 148 रन बनाए थे।

– पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में विराट कोहली ने एक दिवसीय मैचों में अपने सबसे तेज 13 हज़ार रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करके उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है। सचिन ने 321 पारियों में 13 हजार रन बनाए थे। विराट ने यह कारनामा 267 पारियों में कर दिखाया।

– विराट कोहली ने साल 2023 में एक हजार रन पूरे किए। पाकिस्तान के खिलाफ 122 रन बनाकर कोहली इस साल तीनों फॉर्मेट में 1000 रन बना चुके हैं। ऐसा करने वाले वह तीसरे बैटसमैन हैं। इससे पहले रोहित शर्मा और शुभमन गिल ऐसा कारनामा कर चुके हैं।

– विरोट कोहली के रहते टीम ने 21वीं बार 350 से ज्यादा स्कोर बनाया। कोहली ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा है। धोनी के रहते टीम ने 20 बार 350 से ज्यादा रन बनाए। एबी डिविलियर्स भी इस लिस्ट में आते हैं। उनके रहते साउथ अफ्रीका की टीम 19 बार 350 से ज्यादा रन बना चुकी है।

– पाकिस्तान के खिलाफ मैच में तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी बनी। कोहली-राहुल ने एशिया कप की सबसे बड़ी 223 रनों की साझेदारी की। दोनों ने पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद का रिकॉर्ड तोड़ा। उन दोनों ने 2012 में 224 रनों की पार्टनरशिप की थी।

– विराट कोहली में एशिया कप में 5 शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वे एशिया कप में सबसे ज्यादा सैंचुरी बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। अब से पहले एशिया कप में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या 6 शतक लगा चुके हैं।

– एक मैदान में लगातार चौथा शतक बनाने का रिकॉर्ड कोहली ने अपने नाम किया। कोहली के कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में लगातार चौथा शतक लगाया। ऐसा करके कोहली ने साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के 4 शतकों की बराबरी कर ली है।

– विरोट कोहली ने श्रीलंका में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा करके उन्होंने सचिन तेंदूलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की है। कोही ने श्रीलंका में 26 पारियों में 5 शतक बनाए हैं। सचिन ने 44 पारियां खेलते हुए 5 शतक बनाए थे।

– एशिया कप में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच बनने का रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली के नाम हुआ। कोहली चौथी बने प्लेयर ऑफ द मैच बने। इससे पहले सुरेश रैना और नवजोत सिंह सिद्धू 3-3 बार यह खिताब जीत चुके हैं।

Knn Media
Author: Knn Media

Media team

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल