September 20, 2024 5:53 pm

गरीब किसान के बेटे ने बनाया मशहूर निरमा ब्रांड, साइकिल पर 3 रुपये किलो में बेचा वाशिंग पाउडर

निरमा.. वाशिंग पाउडर निरमा! दूध सी सफेदी निरमा से आई… ये ऐड सभी को याद है। निरमा देश के बड़े ब्रांड की लिस्ट में शामिल हैं। क्या आपको पता है कि इस ब्रांड को बड़ा बनाने के पीछे किसका हाथ है। निरमा की शुरुआत एक गरीब परिवार से आए गुजराती ने की। निरमा के फाउंडर करसनभाई पटेल का जन्म 1945 में गुजरात के एक गरीब किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने न केवल पैसा कमाने के लिए बल्कि अपना नाम बनाने के लिए बचपन से ही पूरे समर्पण के साथ काम किया।

गरीब किसान परिवार से आए करसनभाई
करसनभाई ने अपनी शुरुआती शिक्षा पाटन, गुजरात में पूरी की। करसनभाई पटेल ने अपने जीवन के कई साल फाइनेंशियल समस्याओं से जूझते हुए बिताए। गरीबी उस व्यक्ति को सफल होने से नहीं रोक सकी क्योंकि उन्होंने सफलता के लिए अपने पूरे दृढ़ संकल्प और जुनून के साथ काम किया। कॉलेज से ग्रेजुएट होने के बाद, करसनभाई पटेल ने एक सरकारी प्रयोगशाला में तकनीशियन के रूप में काम किया। कई लोगों के लिए सरकारी नौकरी पाना अक्सर एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। यह विचार करसनभाई पटेल को कभी रास नहीं आया।

नौकरी से खुश नहीं थे करसनभाई
करसनभाई का टारगेट अपने लिए अधिक पैसा और सम्मान कमाना था। जल्द ही सरकारी नौकरी मिलने के बाद, करसनभाई पटेल की आय से परिवार की वित्तीय स्थिति में राहत मिली। हालांकि उनके परिवार की वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ, लेकिन करसनभाई पटेल नौकरी से खुश नहीं थे। उनका लक्ष्य हद से आगे जाने का था और एक दिन उन्होंने अपने लक्ष्य में सफल होने के लिए नौकरी छोड़ने का फैसला ले लिया।

घर पीछे शुरू किया वाशिंग पाउडर बनाना
करसनभाई की कारोबारी जर्नी साल 1969 में शुरू हुई। पटेल ने देखा कि आम लोग महंगे डिटर्जेंट पाउडर खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे थे और इसलिए उन्होंने अपनी खुद की एक कंपनी शुरू करने का निर्णय लिया। सस्ते डिटर्जेंट पाउडर को बनाने के उद्देश्य से करसनभाई पटेल ने अपने घर के पिछवाड़े में डिटर्जेंट पाउडर का निर्माण शुरू किया। उन्होंने 15,000 रुपये का कर्ज लेकर फैक्ट्री लगाई। उन्होंने अपने ब्रांड का नाम निरमा रखा। यह डिटर्जेंट पाउडर देश भर के अधिकांश घरों में इस्तेमाल किया जाता है।

साइकिल पर 3 रुपये किलो के दाम पर बेचते थे वाशिंग पाउडर
करसनभाई पटेल ने डिटर्जेंट पाउडर बेचने के लिए साइकिल से घर-घर जाना शुरू किया। उन्होंने इसकी कीमत 3 रुपये प्रति किलोग्राम रखकर सेल शुरू की। किफायती कीमत से सेल में तेजी आई। फोर्ब्स के अनुसार मई 2024 तक करसनभाई पटेल की कुल संपत्ति लगभग 3.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 27,545 करोड़ रुपये) होने का अनुमान है। वह 2024 की फोर्ब्स अरबपतियों की सूची में 949 वें स्थान पर हैं। निरमा इस समय दुनिया भर में डिटर्जेंट पाउडर के बाजार में सबसे बड़े नामों में से एक है।

Knn Media
Author: Knn Media

Media team

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल