September 20, 2024 7:59 pm

50 बाद भी रहना है 30 जैसा फिट, तो आज ही अपना लें ये 5 अच्छी आदतें

उम्र जैसे-जैसे बढ़ने लगती है तो शरीर भी कमजोर होने लगता है और इस वजह से कई बीमारियां भी घेरने लगती है. थकान, कमजोरी, जोड़ों में दर्द, जैसी समस्याएं बढ़ती उम्र में स्वाभाविक होती हैं, लेकिन यंग एज से ही अगर अच्छी आदतों के डेली रूटीन में शामिल कर लिया जाए तो बढ़ती उम्र में भी चुस्त-दुरुस्त रहा जा सकता है. जहां लाइफस्टाइल से जुड़ी खराब आदतें आपको बीमारियों की तरफ धकेल सकती हैं, तो वहीं अच्छी आदतें आपको एक उम्र के बाद भी फिट रखने में मदद करती हैं.

50 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते कई लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनमें 50 के बाद भी 30 की उम्र जैसी फुर्ती देखने को मिलती है. दरअसल इसके पीछे डेली रूटीन की अच्छी आदतें होती हैं. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो 5 अच्छी आदतें जो आपको बढ़ती उम्र में भी फिट और चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में मदद कर सकती हैं.

सोने और जागने का वक्त बनाएं

हेल्दी और फिट रहने के लिए भरपूर नींद की जरूरत होती है, इसलिए सोने का एक सही वक्त बनाएं ताकि आप सुबह सही वक्त पर उठ सकें. सुबह जल्दी उठने से आपका रूटीन अच्छा रहेगा और पॉजिटिविटी महसूस होगी, जिससे आप स्ट्रेस से भी दूर रहेंगे.

रोजाना मेडिटेशन और योगासन करें

सुबह उठने के बाद रोजाना योगासन करें, इससे आप फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से हेल्दी रहेंगे. इसलिए रोजाना कुछ बेसिक योगासन जैसे भुजंगासन, ताड़ासन, हलासन, बालासन, सुखासन, ब्रिज पोज, आदि से शुरुआत करें. इसके साथ ही रोजाना कुछ देर मेडिटेशन जरूर करें. इससे आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

80 पर्सेंट ईटिंग रूल

हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट लेना बेहद जरूरी होता है, इसलिए अपनी डाइट में मौसमी फलों से लेकर हरी सब्जियां, साबुत अनाज, सूखे मेवे, नट्स, सीड्स जैसी चीजों को सही मात्रा में शामिल करें. 80 पर्सेंट ईटिंग रूल बनाएं यानी 80 प्रतिशत पेट भरने तक ही खाएं.

रोजाना कुछ देर लें धूप

ज्यादातर लोग जो ऑफिस जॉब करते हैं, वह लाइट्स और स्क्रीन लाइट्स के बीच ही दिन गुजारते हैं, इससे कई बार बहुत ही स्ट्रेस महसूस होने लगता है. रोजाना कुछ देर नेचुरल लाइट में रहने से स्ट्रेस कम होता है. सुबह के वक्त इसलिए कुछ देर धूप लें या प्रकृति के बीच टहलें. इससे विटामिन डी की कमी नहीं होती है.

इन चीजों से बना लें दूरी

हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप प्रोसेस्ड फूड्स, जंक फूड आदि से दूरी बनाएं, स्मोकिंग, अल्कोहल जैसी चीजों से बिल्कुल दूर रहें. रेड मीट को एक सीमित मात्रा में ही खाएं, क्योंकि इससे अनहेल्दी फैट बढ़ने का डर रहता है, जोकि दिल की समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है. इसके अलावा ज्यादा मीठी और ज्यादा नमक वाली चीजों से दूरी बनाएं. इसके अलावा स्क्रीन टाइमिंग को कम करना भी बेहद जरूरी है. अगर कंप्यूटर पर काम करते हैं तो मोबाइल आदि डिवाइस से ब्रेक लें.

Knn Media
Author: Knn Media

Media team

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल